ऑयली स्किन वालों की सबसे बड़ी समस्या होती है चेहरे पर तेल का जमे रहना। चेहरे को चाहे जैसे भी सवार ले पर अगर आपकी ऑयली स्किन है तो चेहरे कुछ घंटे में बेकार लगने लगते हैं। ये समस्या खासकर गर्मियों में ज्यादा होती है। तेल की वजह से चेहरा भद्दा और चिपचिपा होने लगता है और फेस पर पिंपल्स, एक्ने की समस्या भी ज्यादा होती है, साथ ही चेहरे के पोर्स भी बंद हो जाते हैं।

तैलीय त्वचा या ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए काफी महंगे और केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं पर इन सब से लाभ कम और चेहरे को हानि ज्यादा मिलता है, तो क्यों ना ऑयली स्किन की केयर करने के घरेलू तरीके अपनाया जाए, जो चेहरे को बिना नुकसान पहुंचाए समस्या को खत्म कर सकता है। काफी सारे रिसर्च और खुद के अनुभव के साथ मैं यहां आपके साथ शेयर करूंगी, कुछ घरेलू उपाय और टिप्स जिससे आप तैलीय त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते ऑयली स्किन की देखभाल करने के घरेलू उपाय

ऑयली स्किन (तैलीय त्वचा) क्या होता है और इसके कारण क्या है

आजकल लगभग हम में से आधे से अधिक लोग तैलीय त्वचा से परेशान रहते हैं वे चाहे महिला हो या पुरुष। चेहरे से अधिक मात्रा में तेल निकलने की क्रिया को ही ऑयली स्किन कहते हैं। ये तेल चेहरे के नाक, गाल, ललाट और थोढीं वाले एरिया पर ज्यादा निकलते हैं। इससे चेहरे में गंदगी का स्तर बढ़ने लगता है जिससे एक्ने, पिंपल्स और ब्लैकहेड्स की समस्या होती है। वैसे तो इसके कई सारे कारण होते हैं पर यहां मुख्य कारणों के बारे में जान लेते हैं।

ऑयली स्किन होने के कारण

  1. तैलीय भोजन का ज्यादा सेवन।
  2. ज्यादा केमिकल्स वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल।
  3. हार्मोन की गड़बड़ी।
  4. तनावग्रस्त।
  5. सनटैन भी होता है ऑयली स्किन का कारण।
  6. बदलते मौसम के कारण हो सकती है स्किन ऑयली।
  7. प्रेगनेंसी में भी करनी पड़ सकती है तैलीय त्वचा का सामना।

ऑयली स्किन की देखभाल करने के घरेलू उपाय

  1. चेहरे पर जरूर करें फेस पैक का इस्तेमाल।
  2. जरूरी है चेहरे की स्क्रबिंग।
  3. चेहरे पर भाप लें।
  4. ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद है बर्फ।
  5. ज्यादा केमिकल वाले ब्यूटी प्रोडक्ट से बचें।
  6. सनस्क्रीन से करें दोस्ती।
  7. रात में सोने से पहले चेहरा जरूर साफ करें।
  8. 6 से 8 घंटे की नींद जरूरी।
  9. तनाव से दूर रहे हैं।
  10. डाइट में शामिल करें दही, जूस, पपीता और नारियल पानी।

1. चेहरे पर जरूर करें फेस पैक का इस्तेमाल

तैलीय त्वचा से छुटकारा पाना चाहती है तो सप्ताह में कम से कम 2 से 3 बार घर पर बना फेस पैक जरूर इस्तेमाल करें। घरेलू फेस पैक बिना किसी हानि के चेहरे पर निकलने वाले तेल को कंट्रोल करता है और चमकदार बनाता है। कुछ ऐसे ही फेस पैक के बारे में बताने जा रही हूं जो हेल्पफुल होगा।

मसूर दाल और संतरे का फेस पैक

  • पिसी हुई मसूर दाल में ताजे संतरे का पेस्ट या पाउडर को मिलाकर पेस्ट बना लें।
  • बने पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाए रखें।
  • जब ये सूख जाए तो इसे नार्मल पानी से धो लें।

बेसन हल्दी और नींबू से बना फेस पैक

  • एक बाउल में बेसन, हल्दी और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें ध्यान रखें कि पेस्ट ना ज्यादा गाढ़ा हो ना ज्यादा पतला।
  • इस पैक को चेहरे पर 15 मिनट रखने के बाद फेस धो लें।
  • फेस पैक से चेहरे के तेल के साथ-साथ ब्लैकहेड्स भी खत्म हो जाएंगे।

मुल्तानी मिट्टी चंदन और नींबू का फेस पैक

  • मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर और एक चम्मच नींबू के रस में गुलाब जल को मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बना लें।
  • चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट तक के लिए छोड़ दें।
  • अच्छी तरह से सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लें। ये आपको चिपचिपा और ऑयली स्किन से राहत देगा और चेहरे को ठंडक प्रदान करेगा।

2. जरूरी है चेहरे की स्क्रबिंग

ऑयल और मृत त्वचा को बाहर निकालने के लिए चेहरे की स्क्रबिंग जरूरी माना जाता है। अपने चेहरे को जरूरत के हिसाब से हफ्ते में कम से कम 1 से 2 बार स्क्रब करें। स्क्रब से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे कि स्किन हेल्दी बनी रहती है। आइए जानते होममेड स्क्रब के बारे में, जिससे आप घर पर आसानी से बना सकती हैं।

  • चीनी और नींबू का स्क्रब – दो चम्मच चीनी में एक चम्मच नींबू का रस मिला लें और उसे अपने चेहरे पर कम से कम 4 से 5 मिनट तक मसाज करें। मसाज करने के बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें।
  • कॉफी और गुलाब जल से बना स्क्रब – दो चम्मच कॉफी में आधे चम्मच गुलाब जल को मिलाकर अपने चेहरे पर 3 से 4 मिनट तक मसाज करें। मसाज करने के बाद जब ये सुख जाए तब चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें।
  • बेसन, मसूर दाल और हल्दी से बना स्क्रब – एक चम्मच बेसन, आधा चम्मच मसूर दाल और आधी छोटी चम्मच हल्दी में गुलाब जल को मिलाकर चेहरे पर स्क्रब करें। स्क्रब करने के बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें।

ये सब नेचुरल स्क्रब की तरह चेहरे को बिना किसी हानि के ब्राइट और ऑयल मुक्त बनाते हैं।

3. चेहरे पर भाप लें

चेहरे पर भाप (स्ट्रीमिंग) सभी के लिए फायदेमंद होता है पर तैलीय त्वचा वालों के लिए और भी ज्यादा असरदार होता है। भाप लेने से चेहरे के पोर्स खुल जाते हैं जिससे ऑयल और गंदगी आसानी से निकल जाते हैं। गहराई से चेहरे की सफाई हो जाती हैं।

  • चेहरे पर भाप लेने के लिए एक बावल में गर्म पानी कर लें।
  • गर्म पानी में एक नींबू को निचोड़ कर डालें।
  • फिर किसी कॉटन के कपड़े से सिर को ढक कर 10 से 15 मिनट तक भाप लें।
  • भाप लेने के बाद चेहरे को कॉटन से पोछ कर टोनर लगा लें। जिससे कि खुला हुआ पोर्स बंद हो जाए।

4. ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद है बर्फ

बिना तामझाम और खर्चे के ही अपनी प्रॉब्लम को खत्म कर सकते हैं आइस क्यूब यानी बर्फ के टुकड़े से। ये चेहरे के अतिरिक्त तेल को निकलने से रोकता है और ठंडक भी देता है। फोड़े-फुंसी से भी राहत दिलाएगा। इसके लिए किसी कॉटन के कपड़े में बर्फ के टुकड़े को लपेटकर दिन में कम से कम 2 बार चेहरे पर मसाज करें। इससे आंखों के काले घेरे भी कम होने लगेंगे।

5. ज्यादा केमिकल वाले ब्यूटी प्रोडक्ट से बचें

माना कि हर किसी को चेहरे पर प्रोडक्ट इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ती है, लेकिन जब आप घर पर हो तो ज्यादा प्रोडक्ट का यूज न करें। अपने चेहरे के लिए ऐसे प्रोडक्ट का चुनाव करें जो ऑयली चेहरे के लिए बना हो। मार्केट में बहुत सारे ऐसे प्रोडक्ट मिलते हैं जिसमें कम से कम केमिकल का यूज किया जाता है। जैसे कि ऑयली चेहरे के लिए सीरम, मॉइस्चराइजर और फेस वाश

6. सनस्क्रीन से करें दोस्ती

सूर्य की किरणें आपके फेस को और ज्यादा ऑयली बनाती है। इससे बचने के लिए धूप में जाने से पहले सनस्क्रीन का यूज जरूर करें। अगर ज्यादा देर धूप में रहना हो तो हर 2 घंटे में सनस्क्रीन का यूज करें। तैलीय त्वचा वाले को जेल फॉर्म वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। ये चेहरे में मिलकर फेस को मैट लुक देता है।

7. रात में सोने से पहले चेहरा जरूर साफ करें

दिनभर की जमी गंदगी को चेहरे से साफ कर के ही सोना चाहिए क्योंकि सोते वक्त त्वचा खुलकर सांस लेती है। चेहरे को क्लिनजर या फेस वॉश से साफ करने के बाद ऑयल फ्री सीरम या मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं। रात में मेकअप न उतारने की गलती चेहरे को और ज्यादा ऑयली बना सकती है।

8. 6 से 8 घंटे की नींद जरूरी है

अच्छी और हेल्दी लाइफ के लिए नींद बहुत जरूरी होती है। पूरी नींद न लेने की वजह से मन चिड़चिड़ा होने लगता है जो हमारे स्किन और हेल्थ दोनों को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए पूरी नींद जरूर लें और खुद को और स्किन को हेल्दी रखें।

9. तनाव से दूर रहे

शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे तनाव न होता हो। ज्यादा तनाव लेने से स्वास्थ्य बिगड़ जाता है। आपका हार्मोन लेवल भी ऊपर नीचे हो सकता है जिससे चेहरे पर ऑयल दिखने लगेगा। इसलिए तनाव से दूर रहें और खुश रहने की कोशिश करें।

10. डाइट में शामिल करें दही, जूस, पपीता और नारियल पानी

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए अच्छा खानपान का सेवन करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। तेल मसाले वाले भोजन का सेवन कब करना चाहिए। डाइट में दही, फल और सब्जियों का सेवन करके स्किन को हेल्दी और चमकदार बना सकते हैं।

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के टिप्स

  • मेकअप करने से पहले चेहरे पर बर्फ लगाने से फेस ज्यादा देर तक ऑयल फ्री रहता है।
  • ऑयली फेस वाले बाहर जाते समय अपने पास हमेशा अच्छा टिश्यू पेपर जरूर रखें।
  • हमेशा वाटर बेस मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।
  • मेकअप लगाने के कुछ ही घंटे बाद आपका फेस पैची होने लगता है तो कॉटन को कुछ देर फ्रिजर में रखकर चेहरे पर डैप करें। इससे चेहरे में थोड़ी जान नजर आएगी।
  • प्रतिदिन भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें। आपकी बॉडी और स्किन हाइड्रेट रहेगी।
  • डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल और हरी सब्जियों का सेवन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.