त्वचा की देखभाल करने का मतलब दिन और रात दोनों समय स्किन की केयर करना होता है। डे टाइम में तो सभी लोग अपने स्किन की देखभाल करते हैं लेकिन रात के समय लोग त्वचा का केयर करना या तो जरूरी नहीं समझते या तो भूल जाते हैं। अगर आप भी यही गलती कर रहे है तो तुरंत अपनी इस आदत को बदल डालिए।

रात में सोने से पहले नाइट क्रीम का इस्तेमाल करने से खूबसूरती और ज्यादा निखर जाती है। घर पर बना नाइट क्रीम आपकी त्वचा के लिए नुकसानदेह नहीं होते। क्योंकि इसमें सारे नेचुरल इनग्रेडिएंट का इस्तेमाल होता है। यकीनन होममेड नाइट क्रीम पूरी तरह से स्किन के लिए सुरक्षित होते हैं। घरेलू नाइट क्रीम इस्तेमाल करते समय सब्र जरूर रखनी चाहिए। रिजल्ट आने में टाइम लग सकता है क्योंकि इसमें केमिकल का इस्तेमाल नहीं होता है।

नाइट क्रीम बनाने और लगाने के तरीके के साथ-साथ इससे चेहरे को क्या-क्या फायदे मिलते हैं, ये भी आप जानेंगे। किसी भी चीज को इस्तेमाल करने से पहले उसके फायदे जानना बहुत जरूरी होता है।

नाइट क्रीम क्या होता है

नाइट क्रीम के फायदे और तरीके के बारे में जाने से पहले यह जान लेते हैं कि आखिर यह नाइट क्रीम होता क्या है। नाइट क्रीम का अर्थ है रात को सोने से पहले चेहरे पर अप्लाई की जाने वाली क्रीम। जी हां, इसका इस्तेमाल रात में किया जाता है। क्योंकि रात में सोते समय बॉडी के साथ-साथ शरीर की कोशिकाएं भी रिलैक्सिंग मोड में होती हैं। अगर इस दौरान त्वचा पर नाइट क्रीम इस्तेमाल करते हैं तो यह त्वचा में मिल कर बारीकी से अपना काम करती है। जिसे त्वचा के पुराने सेल्स रिन्यू होते हैं और चेहरे में ग्लो भी आता है। इस दौरान हमारी स्किन सनलाइट से कोसों दूर होती है। जिसकी वजह से नाइट क्रीम अपना काम सफलतापूर्वक कर पाती हैं। अगर आप भी चेहरे को जवां और आकर्षक बनाना चाहते हैं तो नाइट क्रीम इस्तेमाल जरूर करें।

घर पर बना नाइट क्रीम

1. ऑयली स्किन के लिए होममेड नाइट क्रीम

जब भी घर पर नाइट क्रीम बनाए तो उसमें ऑयल कंट्रोल करने वाले ऐसे इनग्रेडिएंट का इस्तेमाल करें जो घर पर आसानी से उपलब्ध रहता हैं। आॅयली स्किन के लिए इस नाइट क्रीम में राइस वाटर, एलोवेरा जेल और नींबू के रस का इस्तेमाल किया गया है जो तैलीय त्वचा के साथ-साथ स्किन को भी हेल्दी और ग्लोइंग बनाता है।

नाइट क्रीम कैसे बनाएं और लगाएं

  1. एक कटोरी में चावल को भिगोकर रात भर के लिए छोड़ दें। ध्यान रहे पानी की मात्रा बहुत ज्यादा न रखें।
  2. सुबह चावल के पानी को एक शीशे के जार में निकालें। फिर एक बड़ी चम्मच राइस वाटर, एक चम्मच फ्रेश नींबू का रस और दो चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें।
  3. अब बनकर तैयार है तैलीय त्वचा के लिए होममेड नाइट क्रीम।
  4. स्किन पर लगाने के बाद 2 से 3 मिनट तक मसाज करें।
  5. सुबह उठकर चेहरे को पानी से धो लें।
  6. कुछ ही दिनों में पोर्स टाइट होने लगेंगे और तैलीय त्वचा की समस्या कम होने लगेगीं।

2. ग्लोइंग त्वचा के लिए होममेड नाइट क्रीम

चमकदार त्वचा के लिए नाइट क्रीम बनाने में ग्लिसरीन, विटामिन ई, रोज वाटर और लेमन एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल किया गया है जो स्किन को चमकदार बनाने के साथ-साथ मुलायम भी रखेगा और स्किन टोन को भी लाइट करेगा।

नाइट क्रीम बनाने और लगाने के तरीके

  1. एक आधी चम्मच ग्लिसरीन, दो विटामिन ई का कैप्सूल, एक चम्मच रोज वाटर और चार से पांच बूंद लेमन एसेंशियल ऑयल को आपस में मिक्स करें।
  2. जब पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे चेहरे पर 2 से 3 मिनट तक मसाज करें।
  3. मसाज के बाद एक क्रीम का पतली लेयर लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें।
  4. सुबह उठकर फेस को सादे पानी से धो लें।
  5. इसे पांच से छः दिन के लिए स्टोर कर सकते हैं।
  6. इस प्रक्रिया को रोज करने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

3. ड्राई स्किन के लिए घर पर बना नाइट क्रीम

ड्राई स्किन वालों को एक अच्छी होममेड नाइट क्रीम के अलावा एक ऐसी नाइट क्रीम भी चाहिए होती है जो चेहरे में लगाने के बाद मॉइस्चराइजर का काम करें। इसलिए रूखी त्वचा को ध्यान में रखकर ही इस नाइट क्रीम में आलिव आॅयल (जैतून का तेल), मिल्क क्रीम (दूध की मलाई) और रोजवॉटर का इस्तेमाल किया गया है। इस नाइट क्रीम को लगाने से त्वचा की ड्राइनेस तो खत्म होगी ही साथ ही चेहरे में नेचुरल चमक भी बनी रहेगी। तो आइए जानते हैं नाइट क्रीम को बनाने के तरीके।

नाइट क्रीम बनाने और लगाने के तरीके

  1. सबसे पहले एक कंटेनर या कटोरी लें जो पूरी तरह से सुखी हो यानी की नमी की मात्रा बिल्कुल भी न हो।
  2. एक चम्मच जैतून का तेल, एक आधी चम्मच दूध की मलाई और एक छोटी चम्मच रोज वाटर को मिलाकर पेस्ट बना लें।
  3. इस पेस्ट को रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं और मसाज करें।
  4. मसाज करने के बाद इसे रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें।
  5. सुबह चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।
  6. यकीन मानिए, अगर ऐसा रोज करते हैं तो रूखी त्वचा की समस्या जल्दी कम हो जाएगी और चेहरे की चमक भी बनी रहेगी।
  7. नाइट क्रीम में दूध की मलाई का इस्तेमाल हुआ है। इस वजह से इस क्रीम को 1 से 2 दिन तक स्टोर करके रख सकते हैं।

4. मुंहासे के लिए घर पर बना नाइट क्रीम

मुहांसों को दूर करने के लिए किसी भी नाइट क्रीम का उपयोग नहीं करना चाहिए। मुंहासे वाले स्किन के लिए नाइट क्रीम में ऐसे इनग्रेडिएंट का होना बहुत जरूरी होता है जो पिंपल्स पर असर करता है। मुंहासे उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता हो। इसी आधार पर मुंहासे के लिए होममेड नाइट क्रीम में टी ट्री ऑयल, एप्पल साइडर विनेगर, लौंग का तेल और एलोवेरा जेल का उपयोग किया गया है जो मुहांसों के लिए बहुत असरदार साबित होते हैं।

नाइट क्रीम बनाने और लगाने के तरीके

  1. चार से पांच बूंद टी ट्री ऑयल, आधी छोटी चम्मच विनेगर, दो से तीन बूंद लौंग का तेल और दो चम्मच एलोवेरा जेल को आपस में अच्छे से मिक्स कर लें।
  2. इस पेस्ट को रोज रात में फेस धोने के बाद लगाएं। सुबह पर ठंडे पानी से धो लें।
  3. नियमित रूप से करें।
  4. कुछ टाइम में मुंहासे कम होने लगेंगे और चेहरे पर खुजली भी नहीं होगी।
  5. आंखों के अंदर न जाए, इसका खास ध्यान रखें।
  6. मुंहासे द्वारा छोड़े गए दाग भी हल्का होने लगेगा।

चेहरे पर नाइट क्रीम लगाने के फायदे

यहां नीचे के लेख में जानेंगे कि चेहरे पर नाइट क्रीम लगाने के फायदे क्या क्या होते हैं। किसी भी क्रीम को इस्तेमाल से पहले उसके फायदे के बारे में जानना चाहिए। तभी तो उसका हमें भरपूर लाभ मिलेगा। साथ ही यह भी जानेंगे कि किस स्किन प्रॉब्लम के लिए नाइट क्रीम में किस तत्व को मौजूद होना चाहिए।

1. चेहरे की झुर्रियों को कम करती है नाइट क्रीम

समय से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां दस्तक दे रही है तो रोज रात में नाइट क्रीम इस्तेमाल करें। झुर्रियों के लिए ऐसे नाइट क्रीम का चुनाव करें जो एंटी-एजिंग के गुणों से भरपूर हो। जिसमें रेटिनॉल भी मौजूद हो तभी आपको रिजल्ट अच्छा मिलेगा। अगर आप होममेड नाइट क्रीम का इस्तेमाल करते हैं तो उसमें लेवेंडर आॅयल और टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करें।

2. मुहांसों को दूर करती हैं नाइट क्रीम

वैसे तो मुहांसों के लिए काफी उपचार और उपाय मौजूद है, फिर भी मैं आपको बता दूं कि नाइट क्रीम का इस्तेमाल करते समय आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। जैसे कि क्रीम में एंटीबैक्टीरियल या एंटीफंगल्स के गुण मौजूद हो। ये मुहांसों को कम करते हैं और मुहांसे वाले बैक्टीरिया को पनपने से भी रोकते हैं। वही आपको होममेड नाइट क्रीम में नीम का तेल या टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करनी चाहिए।

3. नमी और ग्लो बरकरार रखती है नाइट क्रीम

त्वचा आॅयली हो या ड्राई नमी की जरूरत सभी प्रकार की त्वचा वालों को होती है। रात में चेहरे पर नाइट क्रीम लगाने से चेहरे में ग्लो और नमी दोनों बनी रहती है। आॅयली त्वचा वाले जेल बेस नाइट क्रीम और ड्राई त्वचा वाले ऑयल बेस नाइट क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्किन चमकदार और मुलायम रहती है। त्वचा के लिए होममेड नाइट क्रीम में ऑयली स्किन वाले एलोवेरा जेल गुलाब जल या केसर जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं ड्राई स्किन वाले नारियल तेल, बदाम का तेल या जैतून का तेल को मिला सकते हैं।

4. दाग-धब्बें को कम करती है नाइट क्रीम

नाइट क्रीम रोजाना इस्तेमाल से दाग-धब्बों को कम किया जा सकता है। ये किसी को भी और कभी भी हो सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि  विटामिन सी और ई वाले नाइट क्रीम का चुनाव करना चाहिए। ये दाग पर जल्द असर दिखाते हैं। दाग-धब्बों के लिए होममेड नाइट क्रीम में टमाटर का रस, नींबू का रस या संतरे का रस का उपयोग कर सकते हैं। इन सभी में विटामिन सी पाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.