विटामिन ई को सुंदरता का विटामिन कहां जाता है और ऐसा किस लिए कहा जाता है ये भी आपको बताएंगे। मानव शरीर के लिए हर विटामिंस की अपनी अलग-अलग भूमिका होती है। इन सभी विटामिंस में विटामिन ई हमारे स्किन और बालों को खूबसूरत और मजबूत बनाने का काम करता है। त्वचा और बालों के लिए विटामिन ई के फायदे के साथ-साथ इसके नुकसान के बारे में भी जानेंगे।

विटामिन ई क्या है

विटामिन ई वसा में घुलनशील विटामिन है। यह हमारे पूरे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा में कसाव लाकर उसे जवां बनाए रखते हैं। हम अपने बिजी लाइफ स्टाइल में यह अक्सर भूल जाते हैं कि हमें अपने डाइट में क्या क्या शामिल करना चाहिए। विटामिन ई किन खाद्य पदार्थों में पाया जाता है तथा इसके कमी होने पर हमारे सेहत में क्या बदलाव आते हैं यह सारी चीजें हम में से प्रत्येक व्यक्ति को जरूर जाना चाहिए।

हम अपने बिजी लाइफ स्टाइल में यह अक्सर भूल जाते हैं कि हमें अपने डाइट में क्या क्या शामिल करना चाहिए।

विटामिन ई की कमी से क्या होता है

सबसे पहले यह जानते हैं कि विटामिन ई की कमी से हमारे शरीर में कौन-कौन से लक्षण नजर आते हैं। शरीर में इसका कमी होने पर बॉडी को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाता जिससे कि हार्ड अटैक और ब्रेन हेमरेज की समस्या हो सकती है। यूम्निटी सिस्टम कमजोर पड़ने लगती है, मानसिक विकार भी हो सकता है। इसलिए विटामिन ई को पर्याप्त मात्रा में सेवन करें। और भी कई सारी समस्याएं देखने को मिलती है जैसे –

  • एनीमिया।
  • पाचन क्रिया का धीमा हो जाना।
  • बालों का अधिक टूटना।
  • मांसपेशियों में दर्द होना।
  • शरीर में कमजोरी महसूस करना।
  • प्रजनन क्षमता कमजोर पड़ जाना।
  • देखने की क्षमता कम होना।

विटामिन ई किन खाद्य पदार्थों में पाया जाता है।

विटामिन ई वाले फल

  1. अनार
  2. आम
  3. अमरूद
  4. हरा जैतून
  5. कीवी
  6. एवोकाडो
  7. काला अंगूर
  8. शहतूत
  9. रसभरी
  10. ब्लैकबेरी
  11. पपीता
  12. खुबानी

विटामिन ई वाले सब्जी

  1. सरसों का साग
  2. अरबी
  3. शतावरी
  4. शलजम का साग
  5. पालक
  6. शकरकंद
  7. लाल शिमला मिर्च
  8. गाजर
  9. टमाटर
  10. ब्रोकली
  11. कद्दू

त्वचा के लिए विटामिन ई के फायदे

Glowing Skin

त्वचा को मुलायम और चिकना बनाता है

विटामिन ई के इस्तेमाल से स्किन चिकनी हो जाती है। इसके लिए विटामिन ई को रात में सोने से पहले इस्तेमाल करें। चाहें तो विटामिन ई कैप्सूल को एलोवेरा जेल में मिक्स करके भी लगा सकते हैं।

आंखों के आस-पास के काले घेरे को कम करता है

डार्क सर्कल्स यानी कि काले घेरे किसी को भी हो सकते हैं। यह अक्सर ज्यादा स्ट्रेस लेने या मोबाइल का एक ज्यादा देर तक करने से भी हो जाते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए विटामिन ई को आंखों के आसपास 1 से 2 मिनट तक मसाज करें।सुबह उठकर ठंडे पानी से आंखों को धो ले काले घेरे कम होने लगेंगे। मसाज के लिए आप कोई भी विटामिन ई युक्त तेल या विटामिन ई कैप्सूल का भी इस्तेमाल सकते हैं।

झुर्रियों के लिए फायदेमंद है विटामिन ई

विटामिन एंटी एजिंग को काफी हद तक रुकता है इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है आप विटामिन ए एक डायल जैसे बदाम का तेल या जैतून के तेल से चेहरे को 5 से 10 मिनट तक रोज मसाज करें हफ्ते के अंदर ही त्वचा में कसाव नजर आने लगेगा यह पूरी तरह से नेचुरल भी है।

दाग धब्बे और सनबर्न से रक्षा करता है।

सूर्य की हानिकारक किरणों और अनचाहे दाग धब्बे चेहरे का बचाव करता है विटामिन ए दही विटामिन ई कैप्सूल और बेसन को चेहरे पर लगा ले सूखने के बाद फेस को नार्मल पानी से धो लें बहुत जल्द राहत मिलते हैं इस नुस्खे से।

फटे होठों और फटी एड़ियों को कोमल बनाता है

फटे होठों को मुलायम बनाने के सांसद या काले होठों को गुलाबी भी करता है और फटी एड़ियों को भरने के लिए सबसे बेहतर तरीका है तिल के तेल से एरिया का मसाज करें पेट्रोलियम जेली में विटामिन ई कैप्सूल को मिक्स करके एरिया में लगा सकते हैं रात में इसके बाद मुजे जरूर पढ़ें।

रूखी त्वचा

अगर आपके स्किन ड्राई है तो विटामिन ई कैप्सूल या विटामिन ई ऑयल को चेहरे पर जरूर लगाएं ये त्वचा को पोषण देता है तथा उसे हंड्रेड भी रखता है।

सिल्की और चमकदार बाल के लिए विटामिन ई का इस्तेमाल

बालों को सिल्की और चमकदार बनाने में विटामिन ई का बहुत बड़ा योगदान होता है बादाम का तेल विटामिन ई कैप्सूल और दही को मिक्स करके सिर की त्वचा और बालों में लगाएं करीब 30 से 35 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें। आपके बालों की रूखापन की समस्या जल्दी खत्म हो जाएगी।

हेल्थ के लिए विटामिन ई के फायदे

  1. हमारी त्वचा किस चीज को नवनिर्मित करने में मदद करता है
  2. विटामिन ई मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द शिविर आओ दिलाता है
  3. यह लाल रक्त कोशिकाओं को बनने में मदद करता है
  4. विटामिन कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर की संभावनाओं को कम करता है
  5. विटामिन ई मोनोपॉज के बाद लेडीस में स्ट्रोक की आशंका को भी कम करता है
  6. शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है
  7. बच्चे के अच्छे विकास में मदद करता है

विटामिन ई के नुकसान

सेहत के लिए विटामिन ई के नुकसान

वैसे तो विटामिन ई हमारे सेहत के लिए बहुत ही जरूरी विटामिन होता है पर इस को जरूरत से ज्यादा दूर सेहत को हानि भी पहुंचा सकता है इसलिए डॉक्टर से सलाह लेकर इसका सेवन करें विटामिन वसा में घुलनशील है असत्य से अधिक सेवन करने पर या शरीर में जमा होने लगता है जिसे हमें कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

त्वचा के लिए विटामिन ई के नुकसान

  1. संवेदनशीलता – संवेदनशीलता त्वचा वाले लोगों को विटामिन ई का उपयोग सूझबूझ से करनी चाहिए अगर त्वचा में थोड़ा भी जलन हो तो ठंडे पानी से त्वचा को तुरंत होले।
  2. एलर्जी की समस्या – कुछ लोगों को त्वचा पर इसके इस्तेमाल से एलर्जी भी हो सकती है जैसे लालिमा छोटे छोटे दाने आदि रेसेज
  3. दाग धब्बे – विटामिन इ दाग धब्बों को दूर ही करता है और उसके होने का भी कारण बन सकता है विटामिन लगाने से दाग धब्बे होने का कारण एलर्जी भी हो सकता है

ये थे विटामिन ई के फायदे और नुकसान। उम्मीद है कि ये जानकारी आपके लिए हेल्पफुल रही होगी। यह जानकारी आपके सामान्य नॉलेज के लिए आपके साथ शेयर किया गया है अगर आपको चेहरे और हेल्थ से संबंधित कोई भी परेशानी हो तो एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.