नींबू विटामिन सी का बेहतर स्रोत माना जाता है। ये सौंदर्य और सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। इसका उपयोग हम आसानी से कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि यह कहीं भी और सस्ते दामों पर मिल जाता है। नींबू के अगर फायदे हैं तो जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने पर इसके नुकसान भी होते हैं। इन सभी के बारे में इस लेख के जरिए आपको बताएंगे भी और समझाएंगे भी।

नींबू दिखने में भले ही छोटा हो पर यह औषधीय गुणों से भरा पड़ा है। नींबू फलों की श्रेणी में आता है। हमारे पूर्वज या आज भी लोग इसका इस्तेमाल दवाइयां और काफी सारे ब्युटी प्रोडक्ट बनाने में करते हैं। इसका वानस्पतिक नाम साइट्स लियोन है। अगर आप नींबू के फायदे के बारे में जान जाएंगे तो रोज की जिंदगी में होने वाले कुछ समस्याओं का समाधान चुटकियों में कर सकते हैं।

चेहरे पर नींबू लगाने के फायदे में जैसे- दाग-धब्बें, मुंहासे और सेहत के लिए वजन घटाना, पाचन क्रिया में सुधार आदि में बहुत फायदा होता है। इन सारी चीजों को नीचे के लेख में हम विस्तार से जानेंगे। फायदे के साथ-साथ इसे चेहरे पर और सेहत के लिए किस तरीके से यूज करना चाहिए ये भी जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। तो आइए जानते हैं नींबू के फायदे और नुकसान के बारे में।

नींबू में पाए जाने वाले कुछ तत्व इस प्रकार हैं –

  1. कैल्शियम
  2. विटामिन सी
  3. मैग्नीशियम
  4. विटामिन ए
  5. विटामिन बी सिक्स
  6. पोटेशियम
  7. फास्फोरस
  8. विटामिन ई
  9. आयरन
  10. तांबा
  11. जस्ता
  12. पैंटोथेनिक एसिड
  13. फोलेट
  14. नियासिन
  15. थायमीन
  16. रिबोफ्लेविन
  17. फाइबर
  18. प्रोटीन
  19. सोडियम
  20. सेलेनियम
  21. कार्बोहाइड्रेट

चेहरे पर नींबू लगाने के फायदे

Lemon for face

1. दाग-धब्बें और मुहांसों से छुटकारा

अनचाहे दाग धब्बें हो या मुहांसों द्वारा छोड़े गए दाग हो। इन सभी में नींबू बहुत  पहुंचाता है। मैं आपको बता दूं कि नींबू एक ब्लीच का भी काम करता है। ये आपके स्किन टोन को भी एक समान करता है।

दाग से छुटकारा पाने के लिए नींबू के रस में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर रोज रात को दाग वाले एरिया पर लगाएं। ऐसा लगातार 7 से 10 दिन तक करें। आप देखेंगे कि दाग हल्के होने शुरू हो गए हैं और धीरे-धीरे ये कब गायब हो जाएंगे आपको पता भी नहीं चलेगा। इसमें एंटीबैक्टीरियल के गुण होते हैं जो मुहांसों को पनपने से भी रोकते हैं।

एक बात और मैं आपको बता दूं कि रात में चेहरे पर नींबू लगाने से आपकी स्किन सॉफ्ट रहती है और रात के समय हमें धूप का भी सामना नहीं करना पड़ता है जिसे कि त्वचा को नींबू के फायदे अच्छे से मिल पाता है।

2. ब्लैकहेड्स निकालने के लिए नींबू का इस्तेमाल

काफी सारे लोग ब्लैकहेड्स से इतना परेशान रहते हैं और हो भी क्यों ना, ये त्वचा के पोर्स को बंद कर चेहरे की पूरी रौनक ही खा जाते हैं। महिलाएं ज्यादा परेशान होती है।

इस परेशानी को नींबू कम कर सकता है बस आपको नींबू के रस में एक चम्मच शहद और अंडे का सफेद वाले हिस्से को मिलाकर ब्लैकहेड्स वाले एरिया पर लगाने है और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धोने लें‌। इसके रेगुलर यूज़ से ब्लैकहेड्स की समस्या कम होने लगेगा।

नींबू त्वचा के पोर्स को गहराई से क्लीन करता है और जब आपकी त्वचा क्लीन रहेगी तो ब्लैकहेड्स की समस्या नहीं भी नहीं होगी।

3. झुर्रियों और ऑयली स्किन से छुटकारा

नींबू एंटी-एजिंग का भी काम करता है। आप की लटकती यानी की ढीली पड़ी त्वचा में कसाव और चमक लाता है जिससे कि बढ़ती उम्र के निशानी को कम करने में मदद मिलता है। इसके लिए नींबू के रस को आलू के रस के साथ मिक्स कर के चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट बाद धो लें। ये चेहरे को ऑयल फ्री लुक दिलाने में मदद करेगा और अगर तेल ज्यादा निकलता है तो यह उसे कंट्रोल करता है।

बालों के लिए नींबू के फायदे

बालों में नींबू लगाने कि कई सारे फायदे होते हैं जैसे डैंड्रफ से छुटकारा, दो मुंहे बालों से राहत आदि। नींबू के इस्तेमाल से बाल चमकीले और मजबूत होने के साथ-साथ हेल्दी भी रहते हैं। वैसे बालों की समस्या किसी को भी हो सकता है तो घबराने की जरूरत नहीं है। दही और नींबू से बना हेयर पैक बालों के लिए सबसे अच्छा हेयर पैक माना जाता है। इससे डैंड्रफ खत्म होते है और बाल सॉफ्ट हो जाते है।

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक छोटी कटोरी में दही लें और इसमें 2 चम्मच नींबू के रस को मिला लें। अपने बालों की जड़ों और बालों की लंबाई पर अच्छे से लगा ले। बाल के लंबाई के अनुसार दही और नींबू के रस को कम ज्यादा कर सकते है। करीब आधे घंटे बाद बाल धो लें। शैंपू से भी धो सकते हैं। यह एक नेचुरल हेयर पैक है तो इससे बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है।

हेल्थ के लिए नींबू के फायदे

Save your health

1. बढ़ते वजन को कम करने में असरदार है नींबू

वजन घटाने में नींबू को काफी असरदार माना जाता है। ये शरीर की चर्बी को बहुत तेजी से पिघलाता है। सुबह खाली पेट हल्के गर्म पानी के साथ नींबू के रस को मिलाकर पीने से मोटापा जल्द कम हो जाता है। शरीर में जमी फैट को पिलाने के अलावा पाचन को भी स्वस्थ रखता है जिससे मोटापे की समस्या कम हो जाती है।

बहुत बार ऐसा देखा जाता है कि वजन बढ़ने का असली कारण हमारा पाचन तंत्र ही होता है। जब हमारा खाना अच्छे से नहीं पचता है तो वह शरीर में चर्बी का रूप लेने लगता है और शरीर को खाने से मिलने वाले पौष्टिक तत्व भी अच्छे से नहीं मिल पाते है इसलिए हमें अपने पाचन तंत्र को सही रखने पर ध्यान देना चाहिए। इसके लिए आप नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं।

2. दिल से संबंधित बीमारियों के लिए नींबू का सेवन

कई बार ब्लड प्रेशर की समस्या हृदय रोग का कारण बन जाती है। ऐसे में विटामिन सी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकता है जो लेमन में भरपूर मात्रा में मिलता है। अगर रक्तचाप नियंत्रित रहेगा तो दिल की बीमारी होने का खतरा भी कम होता है। दिल को स्वस्थ रखने के लिए अपने रोजमर्रा के जीवन में नींबू का सेवन कर सकते हैं।

3. खून की कमी से बचाव के लिए नींबू

शरीर में आयरन की कमी होने पर एनीमिया यानी कि खून की कमी हो सकता है। ऐसे में आयरन से भरपूर खानपान को अपनाना चाहिए। इसके साथ ही नींबू का भी सेवन कर सकते हैं इसमें विटामिन सी के अलावा आयरन की भी मात्रा होती है।

4. जले के निशान को हल्का करने में मददगार है नींबू

जली हुई त्वचा निशान छोड़ जाती है ऐसे में आप नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे रेगुलर यूज़ करें आप देखेंगे कि नींबू के रस को लगाने से निशान हल्का होने लगेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो जले के निशान को हटाने में काफी मदद करता है। इस घरेलू नुस्खे को जरूर अपना कर देखें।

5. पैरों की गंध और दर्द से राहत

आपको सुनकर थोड़ा अजीब लगे परंतु यह सच है कि कुछ लोगों को पसीने आने की वजह से पैरों से गंध आता है। ऐसे में नींबू बहुत अच्छा उपाय है इससे निजात पाने के लिए। गर्म पानी में नींबू के रस को मिला लें उसमें एक चम्मच नमक भी मिला लें और अब अपने पैर को उस पानी में डाल कर 15 मिनट तक बैठें। ऐसा करने से पांव की सूजन और दर्द से भी राहत मिलता है। नींबू एक सुगंधित और एंटीसेप्टिक एजेंट है।

6. किडनी स्टोन वालों के लिए फायदेमंद है नींबू

नींबू में मौजूद सी गुण किडनी स्टोन को बढ़ने से रोक सकता है। जिनको इसकी समस्या है वे अपनी डाइट में नींबू का सेवन कर सकते हैं। अगर आप नींबू खाते है या पानी के साथ पीते हैं तो यह किडनी की क्लींजर की तरह काम करता है। इन सब के बावजूद आपको चिकित्सक से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

7. इम्यून पावर मजबूत बनाता है नींबू

विटामिन सी इम्यून सिस्टम के लिए कितना जरूरी है यह तो हम सभी जानते हैं। अगर नहीं जानते हैं तो इस कोरोना काल में तो जान ही गए होंगे। अगर ये सही हो तो इंसान किसी भी बीमारी से जल्द उभर सकता है तो अभी से रोग प्रतिरोधक क्षमता को सही करने के लिए घरेलू नुस्खों के तौर पर नींबू के सेवन करें।

चेहरे और हेल्थ के लिए नींबू के नुकसान

सुंदरता और सेहत के लिए नींबू के फायदे हैं तो इसके नुकसान भी है। वैसे आपको चिंतित होने की जरूरत बिल्कुल नहीं है, थोड़ा ध्यान रखकर इसके नुकसान से बचा जा सकता है। आइए जानते है चेहरे और हेल्थ के लिए नींबू के क्या नुकसान होते हैं।

  1. नींबू में विटामिन सी अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है इसके अत्यधिक इस्तेमाल से उल्टी, जी मचलना और पेट में ऐंठन की समस्या भी हो सकती है तो इसका इस्तेमाल सावधानी से करें।
  2. नींबू के अत्यधिक इस्तेमाल से यह त्वचा में नमी की जगह ड्राइनेस ला सकता है। रुखापन नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड की वजह से आता है। अगर आपकी स्किन टाइप काफी ड्राई है तो इसका इस्तेमाल संभलकर करें।
  3. एक्ने और पिंपल की समस्या घटने की जगह बढ़ सकते हैं और ऐसा तब होता है जब नींबू के ज्यादा इस्तेमाल से आपकी त्वचा की जो नेचुरल ऑयल है वे नष्ट हो जाए।
  4. संवेदनशील त्वचा यानी कि सेंसेटिव स्किन वालों को नींबू के इस्तेमाल से एलर्जी और रैशेज की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं।
  5. नींबू के अत्यधिक सेवन से दांतों में खट्टापन आ सकता है। यह दांतों की परत को नुकसान भी पहुंचा सकता है।
  6. अगर नींबू पानी का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो सीने में जलन महसूस हो सकता है। ये माइग्रेन को भी बढ़ा सकता है।
  7. एसिडिटी की समस्या को और बढ़ा सकता है साथ ही आपका पेट भी खराब हो सकता है क्योंकि इसमें एसिड की मात्रा होती है। एक बात और यह अस्थमा के लक्षणों को भी बढ़ा सकता है।
  8. नींबू में विटामिन सी और एस्कार्बिक एसिड की मात्रा अधिक पाई जाती है इसके ज्यादा सेवन से यूरिन की निर्माण को बढ़ा सकता है। जिससे आपको बार-बार पेशाब आने लगते हैं और शरीर से सोडियम और पानी की मात्रा ज्यादा निकलने लगता हैं। इसलिए नींबू का इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करें।

नींबू से जुड़े कुछ टिप्स

  1. नींबू के रस को कभी भी डायरेक्ट त्वचा पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए इससे त्वचा में जलन या रैशेज हो सकते हैं क्योंकि इसमें एसिड की मात्रा पाई जाती है। इसे गुलाबजल, एलोवेरा जेल या किसी और चीज में मिलाकर लगा सकते हैं।
  2. इसे अपनी आंखों से दूर रखें। कभी आंखो में चला भी जाए तो तुरंत आंखों को ठंडे पानी से धोने लें‌।
  3. नींबू के रस को पानी में मिलाकर नहाने से बॉडी की दुर्गंध दूर होती है और आप काफी देर तक फ्रेश फील करते हैं।
  4. नींबू के इस्तेमाल से अपने अंडरआर्म के गन्ध को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको नींबू के टुकड़ों को गंध वाले एरिया पर 1 मिनट तक मसाज करना है उसके बाद उसे साफ पानी से धो लेना है।
  5. अगर आप नीबू को ज्यादा दिन तक फ्रेश रखना चाहते हैं तो उसे एलमुनियम फोइल में लपेट कर फ्रिज में रखे हैं। इससे नीबू ज्यादा दिन तक ताजा और फ्रेश रहता है।
  6. नींबू को बालों की जड़ों में डायरेक्ट ना लगाएं इससे स्कैल्प रूखे हो जाते हैं और बाल टूट सकते हैं। इसे पानी, दही या किसी और चीज में मिलाकर ही जड़ों में लगाएं।
  7. नींबू के रस को त्वचा पर लगाकर डायरेक्ट धूप में जाने से बचें।
  8. कटी हुई त्वचा या घाव पर नींबू का इस्तेमाल भूलकर भी न करें इसमें अम्ल होने की वजह से यह आपको दर्द दे सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.