हल्दी मसालों का राजा है। इसके बिना खाने का स्वाद और लुक दोनों ही अधूरा माना जाता है। पर क्या आपको ये बात पता है कि हल्दी त्वचा और हेल्थ के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं माना जाता। इसलिए हल्दी के फायदे को जरूर जानना चाहिए। इसमें कई सारे ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सुंदरता को निखारने और हेल्थ को सुधारने का काम करते हैं।

हल्दी की सबसे अच्छी बात तो यह है कि यह सभी के घर में हमेशा उपलब्ध रहता है तथा ब्यूटी प्रोडक्ट के मुकाबले सस्ता भी मिल जाता है।आपको यहां हल्दी के ऐसे असरदार फायदे बताएंगे जिससे पूरी तरह से आपको लाभ मिलेगा ही मिलेगा। पर मैं आपको यहां एक बात बता दूं कि हल्दी जो होता है वह पूरी तरह से प्राकृतिक या नेचुरल होता है।

हल्दी हमारे बॉडी में धीरे-धीरे वर्क करता है तो यहां आपको सब्र रखने की जरूरत होगी। सब्र रखना कोई बड़ी बात नहीं है। क्योंकि हम रसायनिक ब्यूटी प्रोडक्ट और दवाइयों के असर होने तक इंतजार करते ही हैं, तो बस ऐसे ही थोड़ा समय देना होगा।

इस लेख में बताये गए टिप्स किसी बीमारी का परोपर इलाज नहीं है। बल्कि आप जागरूक होकर स्किन प्रॉब्लम या हेल्थ प्रॉब्लम से खुद का बचाव कर सकते हैं या उसे होने से रोक सकते हैं। अगर आपको कोई गंभीर बीमारी, एलर्जी या कोई भी समस्या हो तो चिकित्सक से सलाह जरूर लें। तो आइए जानते हैं हल्दी के क्या फायदे होते हैं।

हल्दी क्या है और इसमें कौन-कौन से तत्व होते हैं

हल्दी के फायदे जाने से पहले हम हल्दी के बारे में आपको थोड़ा सा बताना चाहेंगे कि आखिर हल्दी क्या है।

हल्दी एक वनस्पति है जिसे मसालों की श्रेणी में रखा गया है। हल्दी को आयुर्वेदिक औषधि की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है। इसका वनस्पति नाम करक्यूमा लोंगा है। इसे हिंदी में हल्दी, अंग्रेजी में टरमरिक और संस्कृत में हरिद्रा कहा जाता है। हल्दी के दो रूप होते हैं एक कच्ची हल्दी और दूसरी सूखी हल्दी। जब हल्दी कच्ची होती है तो उसका रंग लाल या नारंगी होता है। वही सूखी हल्दी पीली रंग की होती है। इन दोनों की अपनी-अपनी जगह अलग ही खासियत है।

हल्दी में पाए जाने वाले तत्व इस प्रकार है –

  1. एंटीफंगल
  2. एंटीऑक्सीडेंट
  3. एंटीबैक्टीरियल
  4. पोटेशियम
  5. फाइबर
  6. प्रोटीन
  7. मैग्नीशियम
  8. कैल्शियम कैल्शियम
  9. जिंक
  10. आयरन
  11. विटामिन सी और विटामिन के

स्किन के लिए हल्दी के फायदे

Haldi on face

मुहांसों के लिए असरदार है हल्दी

सभी को मुहांसों से कभी न कभी सामना करना ही पड़ता है। इसके लिए किचन में पड़ी हल्दी आपके काम आ सकती हैं। इसमें मुहांसों से लड़ने के लिए सारे गुण मौजूद होते हैं जो बैक्टीरिया को खत्म करता है और दोबारा आने से रोकता है। इसके लिए एलोवेरा जेल में हल्दी को मिलाकर लगाएं। उसमें थोड़े से गुलाब जल भी मिला लें। इसे रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह चेहरे को सादे पानी से धो लें। हल्दी और एलोवेरा का पैक बहुत असरदार होता है। बस इसे नियमित रूप से लगाएं और असर के लिए थोड़ा टाइम जरूर दें।

त्वचा की रंगत के लिए हल्दी का इस्तेमाल

जी हां, बिल्कुल सही पढ़ रहे हैं आप हल्दी त्वचा के रंग को लाइट करता है और ग्लो भी लाता है। मेरा मतलब यह नहीं है कि आप बहुत ज्यादा गोरे हो जाएंगे। लेकिन हां आपकी स्किन टोन का कलर पहले से ज्यादा आकर्षक जरूर लग सकता है। आपको बस करना यह है कि एक चम्मच दूध की मलाई लें और उसमें एक चम्मच बेसन, आधी चम्मच हल्दी मिक्स करके चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 1 घंटे बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। इसे दिन में किसी भी समय लगा सकते हैं।

चेहरे की झुर्रियों के लिए हल्दी का इस्तेमाल

वैसे तो मार्केट में चेहरे की झुर्रियों के लिए बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट भरे पड़े हैं। अगर आप इनको नेचुरल तरीके से हटाना चाहते हैं तो हल्दी का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए दो चम्मच दही में एक चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच हल्दी पाउडर और गुलाब जल को मिक्स कर 20 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें। जब सूख जाए तो फेस को पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में कम से कम तीन बार कर सकते हैं। इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। स्ट्रेस न लें और हो सके तो फेस योगा भी करें। आपको झुर्रियों से बहुत जल्द राहत मिलेगी।

दाग-धब्बों के लिए हल्दी का यूज

हल्दी दाग-धब्बों को भी हटाता है। चेहरे पर दाग होने के कई सारे कारण हो सकते हैं। जैसे- मुंहासे, त्वचा की पोर्स में जमी गंदगी आदि। तो दाग-धब्बों वाली स्किन की ज्यादा केयर करनी पड़ती है। इसलिए हमेशा त्वचा की साफ-सफाई का ध्यान रखें। दाग के लिए खीरे के रस में गाजर का रस और हल्दी को मिलाकर दाग वाले एरिया पर लगाएं। ऐसा रोज रात में करें और सुबह फेस को धो लें। कच्ची हल्दी को भी दाग वाले एरिया पर लगा सकते हैं इससे भी राहत मिलती हैं। ज्यादा पुराने दाग पर धीरे-धीरे असर करता है या हो सकता है उसे थोड़ा सा ही हल्का करें।

ऑयली और ढीली पड़ी त्वचा से छुटकारा दिलाता है हल्दी

चेहरे में लचीलापन अच्छा लगता है, पर कई बार उम्र ज्यादा होने की वजह से या अलग-अलग ब्यूटी प्रोडक्ट के इस्तेमाल से स्किन ढीली पड़ने लगती है और त्वचा के छिद्र भी बड़े हो जाते हैं जो दिखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते। इन सभी के अलावा ऑयली स्किन वालों को ऑयल की समस्या बनी रहती है। बाकी स्किन टाइप के मुकाबले तैलीय त्वचा वालों को पोर्स की समस्या भी ज्यादा होती है। हम आपको हल्दी के कुछ ऐसे यूज बताएंगे जिसे इस्तेमाल कर चेहरे के ऑयल को कंट्रोल किया जा सकता है। पोर्स भी टाइट और छोटे नजर आएंगे। जिससे त्वचा पहले से ज्यादा जवां नजर आएगी।

इसके लिए आप गेहूं के आटे में हल्दी और गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं रखें। उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। फेस धोने के बाद अपना फेवरेट सीरम या मॉइस्चराइजर लगा लें। फर्क आपको कुछ दिनों में ही नजर आने लगेगा।

सेहत के लिए हल्दी के फायदे

Turmeric milk

दूध में हल्दी मिलाकर पीने के फायदे

#1 हल्दी के सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती हैं

अभी आपको भले ही इस पर यकीन न हो लेकिन, जब आप रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में हल्दी मिलाकर पिएंगे तो कुछ दिनों में ही आपको फर्क दिखेगा। जो लोग दौड़ते हैं या जिम जाते हैं उन्हें तो दूध में हल्दी मिलाकर जरूर पीनी चाहिए। दूध में हल्दी को मिलाकर पीने से हड्डियों में मजबूती आती है।

#2 नींद न आने की समस्या होती है दूर

अगर आप अनिद्रा की बीमारी से तंग है तो आपको हल्दी वाला दूध फायदा पहुंचा सकता है। इसके लिए आपको रात का भोजन करने के 1 घंटे बाद हल्दी वाला दूध पीना चाहिए। इससे आपको नींद भी अच्छी आएगी और दिमाग को भी आराम मिलेगा।

#3 वजन घटाने और सर्दी जुकाम में असरदार है हल्दी

रात में गुनगुने दूध में हल्दी मिलाकर पीने से बॉडी की चर्बी धीरे-धीरे पिघलने लगती है, साथ ही यह आपके इम्यूनिटी सिस्टम को भी बेहतर करता है। अगर आपको सर्दी जुकाम या कफ की समस्या है तो इसका इस्तेमाल लाभकारी हो सकता हैं। यह कफ को धीरे-धीरे काटकर गले से निकालने में मदद करता है। सर्दियों के मौसम में इस्तेमाल करने से और ज्यादा लाभ मिलता है। हल्दी की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका इस्तेमाल संभलकर करें।

हेल्थ के लिए हल्दी के अन्य फायदे

  1. हल्दी हमारे ब्लड को साफ करता है जिसे कील मुहांसों की प्रॉब्लम कम होती है और त्वचा में ग्लो आता है।
  2. चोट लगने या एलर्जी होने पर हल्दी का लेप काफी हेल्पफुल होता है। यह खून के बहाव को भी कम कर सकता है।
  3. डायबिटीज वाले लोगों को हल्दी का सेवन करने से राहत मिल सकती है, पर ध्यान रहे इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल से भी आपकी शुगर लेवल असंतुलित हो सकती है। इसका उपयोग सीमित मात्रा में करनी चाहिए।
  4. अगर आप हल्दी का उपयोग किसी न किसी रूप में हमेशा करते हैं तो आपको दिल की बीमारी होने का खतरा लगभग कम हो सकता है।
  5. शरीर को डिटॉक्स करने के लिए हफ्ते में एक दो बार गर्म पानी में हल्दी और शहद मिलाकर पीना चाहिए। इससे बॉडी के सारे विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। जिससे आपको बीमारी होने के चांसेस कम हो जाता है।
  6. सुबह खाली पेट एक चम्मच शहद में आधी चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पीने से वीर्य के पतलेपन और शीघ्रपतन से राहत मिल सकता है।
  7. त्वचा जलने पर एलोवेरा और हल्दी का लेप लगाएं इसे जलन से राहत मिलती है। इस लेप को धूप से झुलसी त्वचा पर भी लगाया जा सकता हैं। स्किन बेहतर फील करेगी।

हल्दी खाने के नुकसान

वैसे तो हल्दी मानव शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचाते है पर इसकी कुछ नुकसान भी होते हैं। आपको भी हल्दी के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में जरूर जान लेना चाहिए।

  • जिन लोगों की बाॅडी गर्म होती है उनको हल्दी से दूरी बनाए रखना चाहिए। खासकर गर्मियों के मौसम में।
  • प्रेग्नेंट महिलाओं को सीमित मात्रा या डॉक्टर से सलाह लेकर ही हल्दी का सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे गर्भपात होने का खतरा बना रहता है।
  • हल्दी की ज्यादा मात्रा में सेवन करने से पेट संबंधी समस्या दस्त, उल्टी की समस्या हो सकती है।
  • हल्दी में अक्सालेट (एक ऑर्गेनिक एसिड होता है) पाया जाता है। हल्दी की अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से किडनी में स्टोन की समस्या बन सकती है।
  • एनीमिया का खतरा हो सकता है क्योंकि हल्दी का अत्यधिक सेवन करने से बॉडी में आयरन की कमी हो जाती है।

इस पोस्ट में बताए गई जानकारी आप के सामान्य नॉलेज के लिए है। अगर आपको कोई बीमारी है या आप किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो प्लीज अपने डॉक्टर से तुरंत मिले और सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.