सांवली लड़कियों को खूबसूरत दिखने के लिए अपने स्किन कलर के अनुसार ही मेकअप करना चाहिए। अक्सर अपने आसपास या कई सारी ऐसी लड़कियां होती है जो अपने सांवले रंग की वजह से मेकअप को लेकर परेशान रहती हैं। उन्हें लगता है कि वे सांवली है तो उन पर मेकअप सूट नहीं करेगा जो कि बिल्कुल गलत है।

सांवली त्वचा पर अगर सही तरीके से मेकअप किया जाए तो सांवली लड़कियों की खूबसूरती और ज्यादा बढ़ जाती है। पर कई बार ऐसा भी होता है कि सही तरीके से मेकअप न किया जाए या स्किन टोन के हिसाब से मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल न किया जाए, तो लुक खराब भी हो सकता है। हर रंग की अपनी एक अलग ही पहचान होती है। तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

इस लेख के जरिए हम जानेंगे कि सांवली लड़कियों को कैसा मेकअप करना चाहिए। मेरे ख्याल से हर लड़की को मेकअप की सही जानकारी और मेकअप करना जरूर आना चाहिए। तो आइए जानते हैं सांवली त्वचा के लिए मेकअप टिप्स

सांवली त्वचा के लिए मेकअप

1. चेहरे को फेस वॉश या क्लींजर से साफ करें

चेहरे पर मेकअप करने से पहले चेहरा साफ करना जरूरी होता है। इससे स्किन में छुपी धूल गंदगी और ऑयल बाहर निकल जाते हैं। जिससे कि चेहरे पर नेचुरल चमक आती है और मेकअप लुक उभरकर बाहर आता है। चेहरे को क्लीन करने के लिए कोई भी अपना पसंदीदा फेस वॉश या क्लींजर इस्तेमाल कर सकती हैं।

2. चेहरे पर माॅइस्चराइजर लगाएं

फेस वॉश के बाद आपका अगला स्टेप माॅइस्चराइजर का होना चाहिए। चेहरे पर जो ड्राईनेस रहती है ये उसे दूर करेगा और नमी बनाए रखेगा। अगर स्किन ऑयली है तो जेल माॅइस्चराइजर और ड्राई है तो क्रीमी माॅइस्चराइजर अप्लाई करें। इसके अलावा कोई भी पसंदीदा फेस सीरम है तो वे भी लगा सकती है पर उसे माॅइस्चराइजर से पहले अप्लाई करें।

3. फाउंडेशन का इस्तेमाल

चेहरे पर फाउंडेशन मेकअप बेस की तरह काम करता है। इसे लगाने से चेहरे का रंग एक समान हो जाता है। सांवली त्वचा वाली लड़कियों को ज्यादा लाइट फाउंडेशन नहीं लगाना चाहिए। इससे आप गोरी नहीं बल्कि आपका सांवलापन और ज्यादा दिखने लगता है। इसलिए हमेशा नेचुरल स्किन टोन से मैच करने वाला फाउंडेशन ही खरीदें। इससे सांवली रंग में भी खूबसूरत दिखेगीं। चाहे तो Maybelline Fit Me का फाउंडेशन के बहुत सारे शेड्स बाजार में उपलब्ध है। आप उनमें से चुन सकती हैं।

4. कंसीलर का यूज़

चेहरे के दाग-धब्बों या आंखों के काले घेरे को छुपाने के लिए कंसीलर का प्रयोग करें। ये आपके पूरे फेस को इवेंन भी करता है। इसका इस्तेमाल नाक, ठोढ़ी के ऊपर और गालों के बीच में किया जाता है। कंसीलर अपने स्किन कलर को ध्यान में रखकर ही इस्तेमाल करें। डार्क स्किन टोन पर ऑरेंज या वेज कलर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. ब्रोंजर और हाइलाइटर का इस्तेमाल

चेहरे को अच्छा शेप देने के लिए ब्रोंजर और हाइलाइटर का इस्तेमाल किया जाता है। ब्रोंजर चेहरे के लुक को ताजा रखता है। ब्रोंजर को चेहरे के शेड से दो शेड डार्क होना चाहिए। ये आपके मेकअप लुक को जल्द खराब भी नहीं होने देता है। हाइलाइटर का इस्तेमाल रात के मेकअप के लिए सही होता है और ब्रोंजर दिन के मेकअप के लिए सही होता है। सांवली त्वचा वाली लड़कियों को ऑरेंज कलर वाले ब्रोंजर या व्मी ब्राउन कलर इस्तेमाल कर सकती हैं। ब्रोंजर का इस्तेमाल सी के आकार में करना चाहिए।

6. आईलाइनर और काजल

सांवली त्वचा वाली महिलाओं को ब्लैक रंग का आईलाइनर और काजल की जगह ब्राउन रंग वाले आई लाइनर और काजल का इस्तेमाल करनी चाहिए। क्योंकि ब्लैक आईलाइनर स्किन को और ज्यादा सांवला बना सकता है। इसी तरह मस्करा का भी कलर ब्राउन ही चूज करें।

7. ब्लशर

चेहरे के मेकअप में ब्लशर का बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका होता है। अगर आपको ब्लशर लगाना पसंद है तो वार्म कॉफी शेड का ब्लशर इस्तेमाल कर सकती है। ये रंग चेहरे को और ज्यादा सुंदर बनाता और इससे चेहरे पर नेचुरल लुक आता है। लेकिन बहुत ज्यादा सांवली है तो दिन में डार्क क्रिस्मन रंग और रात में प्लम्प वाइन ब्लशर का इस्तेमाल करें। भूलकर भी न्यूट्रल ब्राउन कलर का शेड न लगाएं।

8. आईशैडो

सभी मेकअप प्रोडक्ट की तरह ही आईशैडो मेकअप का अहम पार्ट होता है। बाकी स्किन टोन की तरह डार्क स्किन टोन वाले भी इसका इस्तेमाल मेकअप लुक को उभारने के लिए करते हैं। सांवली त्वचा वाली लड़कियों को आंखों पर आईशैडो का इस्तेमाल इस तरीके से करनी चाहिए कि आंखें आकर्षक और उसका लुक उभर कर आए। दिन में लाल, गुलाबी जैसे ब्राइट कलर का यूज ना करें। हल्के कलर का यूज करें। वही अगर शाम के लिए मेकअप कर रही हैं तो ब्राइट कलर इस्तेमाल कर सकती हैं। जैसे- हरा, कॉपर और बैगनी कलर काफ़ी सूट करते हैं।

9. लिपस्टिक

लिपस्टिक मेकअप का फाइनल स्टेप होता है। डार्क स्किन टोन के लिए लिपस्टिक का चुनाव करना बहुत मुश्किल हो जाता है। सांवली त्वचा वाली लड़कियों को हमेशा ये ध्यान रखना चाहिए कि लिपस्टिक होठों के लुक को उधार दें, ना कि लुक को और दबा दें। ज्यादा ब्राइट कलर के लिपस्टिक न लगाएं। इससे आपका लुक फनी लग सकता है। चॉकलेट कलर, बेरी कलर, कॉफी कलर, सॉफ्ट पिंक कलर का लिपस्टिक इस्तेमाल करें। हल्के कलर का शेड वाला लिपस्टिक लगाने से नेचुरल लुक मिलता है। शाम के लिए मैरून या मोव जैसे कलर लगाएं। डार्क स्किन को दिन में लाइट और शाम में डार्क कलर की लिपस्टिक लगानी चाहिए।

सांवली त्वचा के लिए मेकअप टिप्स

  1. डार्क स्किन टोन वाले को मेकअप के ऊपर ज्यादा ट्रांसपेरेंट पाउडर नहीं लगाने चाहिए। इससे आपका फेस भूरा दिखने लगेगा।
  2. फाउंडेशन अप्लाई करने के लिए अंगुलियों का इस्तेमाल न करें। ब्रश या ब्यूटी ब्लेंडर की मदद लें।
  3. आईशैडो और काजल लगाते समय ज्यादा सावधानी बरतें। क्योंकि ये अगर अच्छे से सेट नहीं हुए तो आंखों के आसपास फैल सकते हैं। जिससे कि चेहरा खराब हो सकता है।
  4. मेकअप करते समय अपने पास हमेशा काॅटन या तौलिया को जरुर रखें और अपने हाथों को बार-बार साफ करते रहें।
  5. गर्मी वाले जगह बैठकर मेकअप करने से बचें। इससे मेकअप सेट होने से पहले ही पिघल जाएगा या खराब हो जाएगां।
  6. त्वचा के साथ अगर आपके होंठ भी डार्क है तो लिपस्टिक से पहले होठों पर कंसीलर लगाएं। कंसीलर सेट होने के बाद ही लिपस्टिक अप्लाई करें। इससे लिपस्टिक का रंग होठों पर उभर कर आएगा।
  7. ज्यादा देर के लिए घर से बाहर या पार्टी में जाना है तो अपने साथ टिश्यू पेपर, कंपैक्ट पाउडर और लिपिस्टिक को जरूर रखें। ये सब मेकअप को रिटच करने में मदद करते हैं।
  8. ध्यान रहे आजकल मार्केट में डार्क स्किन टोन के लिए भी कंम्पैक्ट या लूज पाउडर मिलते हैं। तो आप उन्हें इस्तेमाल कर सकती हैं।

उम्मीद करती हूं इस लेख में बताए गए सांवली त्वचा के लिए मेकअप टिप्स आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा। ऐसे ही और ब्यूटी टिप्स जानने के लिए पढ़ते रहें एंजेलिक प्रिया ब्लॉग।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.